पुस्तक वसंत
कक्षा-6
पाठ- साथी हाथ बढ़ाना
अवधि-3 दिन
सीखने
की संप्राप्ति-
1. भाषा की बारीकियों, व्यवस्था, ढंग पर ध्यान देते हुए उसकी सराहना करते हैं, जैसे कविता में लय-तुक-वर्ण-आवृत्ति, छंद तथा कहानी, निबंध में मुहावरे, लोकोक्ति आदि।
2. नए-नए शब्दों के प्रति जिज्ञासा व्यक्त करते हैं और उनके अर्थ समझने के लिए शब्दकोश का प्रयोग करते हैं।
3. विभिन्न विषयों, उद्देश्यों के लिए उपयुक्त विराम-चिह्नों का उपयोग करते हुए लिखते हैं।
सीखने
के उद्देश्य-
1. कविता को भावानुसार पठन योग्य बनाना।
2. छात्रों में कल्पनाशीलता का विकास करना।
3. स्हयोग की भावना विकसित करना।
4. छात्रों में भावनात्मक विकास करना।
5. गायन व लेखन कौशल का विकास करना।
6. छात्रों को एकता के महत्तव के विषय में समझाना।
21वीं शताब्दी के कौशल-
1. कल्पनाशीलता।
2. सहयोगात्मक
3. रचनात्मक कौशल।
4. कलात्मक कौशल।
5. सृजनात्मक कौशल।
अधिति-
छात्रों को सर्वप्रथम एकता के महत्व से संबंधित कहानी सुनाते हुए कविता को प्रारंभ किया जाएगा तथा छात्रों को ओडियो के माध्यम से कविता सुनाई जाएगी तथा कविता का अर्थ भी समझाया जाएगा। छात्रों को फिल्म ‘नया दौर’ के माध्यम कविता को सुनने और देखने के लिए बताया जाएगा। छात्रों को यूट्यूब के लिंक के माध्यम से वीडियो देखने के लिए कहा जाएगा।
बोध-
1.
अनुच्छेद लेखन (व्यक्तिगत)
कविता का अर्थ समझाने के पश्चात् छात्रों को अनुच्छेद लेखन की गतिविधि दी जाएगी।
2. सर्वप्रथम छात्र अपने प्रिय मित्र का A4 साइज पर फोटो चिपका देंगे।
3. उसके बाद अपने मित्र के विषय में 100 शब्दों में एक अनुच्छेद लिखने के लिए कहा जाएगा।
4. अंत में छात्र अपने अनुच्छेद को कक्षा में अन्य छात्रों के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।
अनुच्छेद लेखन के समय निम्न बातों पर ध्यान दिया जाएगा-
1. भाषा सरल व स्पष्ट हो।
2. अनुच्छेद विषय के अनुरूप हो।
3. वाक्य छोटे तथा प्रभावी हो।
4. विराम-चिह्नों का प्रयोग उचित स्थान पर हो।
मूल्यांकन के मापदंड-
1. विषय ज्ञान- 3
2. प्रभावोत्पादकता- 3
3. भाषा का स्तर एवं शुद्धता- 2
4. कार्य की पूर्णता- 1
5. समयबद्धता- 1
इस प्रकार के क्रियाकलाप के द्वारा छात्रों में लेखन कौशल व रचनात्मक कौशल का विकास होता है।
अभ्यास-
o
छात्रों में व्याकरणिक ज्ञान हेतु एक कार्यपत्रक दिया जाएगा।
o
छात्रों को एक प्रश्नों को संग्रह भी दिया जाएगा।
प्रयोग-
छात्रों को कहा जाएगा कि आपने ‘नया दौर’ फिल्म देखी है तो बताओ कि यह गीत फिल्म में कहानी के किस मोड़ पर आता है, यदि तुमने फिल्म नहीं देखी तो फिल्म देखो और बताओ।
प्रसार-
छात्रों को ‘एकता का महत्व, से संबंधित कहानी पढ़कर आने के लिए कहा जाएगा तथा अगले दिन उसे कक्षा में प्रस्तुत करने के लिए कहा जाएगा। इससे छात्रों में अभिव्यक्ति कौशल का विकास होगा।
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें